वैश्विक निवेशक सम्मेलन: दून में आज होगा निवेश के महाकुंभ का आगाज, प्रधानमंत्री मोदी करेंगे उद्घाटन

0
151

उत्तराखंड में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन

उत्तराखंड में दो दिवसीय वैश्विक निवेशक सम्मेलन में देश-दुनिया के 5000 से अधिक निवेशक और प्रतिनिधि शामिल होंगे। राज्य में विभिन्न सेक्टर में निवेश के लिए अभी तक तीन लाख करोड़ रुपये के एमओयू हो चुके हैं। वहीं तीन विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद पीएम मोदी पहली बार उत्तराखंड पहुंच रहे हैं।

चार जोन में बांटा गया है इलाका
देहरादून में निवेशक सम्मेलन के लिए एतिहासिक वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) परिसर में सरकार ने एक छोटा शहर बसा दिया है। इसे चार जोन में बांटा गया है, जिसमें हर जोन में एक ही समय पर अलग-अलग गतिविधियां चलेंगी।

केंद्रीय गृह मंत्री करेंगे समापन
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को सम्मेलन का समापन करेंगे। उनके स्वागत की भी सरकार और संगठन की ओर से भव्य तैयारियां की गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा और मार्गदर्शन से हम उत्तराखंड का दशक बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। सम्मेलन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उत्तराखंड को निवेश का नया डेस्टिनेशन बनाने के उद्देश्य से आयोजन किया जा रहा है।

रोड शो

  • 27,975 करोड़ के एमओयू किए दुबई और यूनाइटेड किंगडम में रोड शो में।
  • 95,525 करोड़ के एमओयू किए दिल्ली, चेन्नई, बैंगलुरू, अहमदाबाद और मुंबई में।
  • 27,476 करोड़ के एमओयू किए रुद्रपुर में।
  • 37,820 करोड़ के एमओयू किए हरिद्वार में।
  • 40,000 करोड़ के एमओयू किए एनर्जी कान्क्लेव में।

तीन लाख करोड़ के एमओयू, 44 हजार करोड़ ग्राउंडिंग
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के मुताबिक, राज्य में विभिन्न सेक्टर में निवेश के लिए अभी तक तीन लाख करोड़ रुपये समझौता ज्ञापन (एमओयू) हो चुके हैं। इनमें से 44 करोड़ रुपये का निवेश ग्राउंडिंग के लिए तैयार है।

सम्मेलन के लिए बसाया गया छोटा सा नगर
सम्मेलन के लिए एक छोटा सा नगर भी बसाया गया है। सम्मेलन से एक दिन पहले तक एमओयू होते रहे। बृहस्पतिवार को 12 हजार करोड़ रुपये से अधिक के एमओयू हुए।

हाउस ऑफ हिमालयाज बना उत्तराखंड का ब्रांड
अपर सचिव ग्राम्य विकास नितिका खंडेलवाल ने बताया, हाउस ऑफ हिमालयाज उत्तराखंड का ब्रांड नाम हो गया है। जैसे टाटा या अन्य कंपनियों का एक नाम चलता है और विभिन्न उत्पाद बाजार में आते हैं। उसी तरह यह ब्रांड नाम चलेगा। उन्होंने कहा, सभी उत्पादों की अपनी पहचान के साथ हाउस ऑफ हिमालयाज का टैग उनके साथ रहेगा।

निवेशक सम्मेलन

2018                                         2023
एमओयू 1.24 लाख करोड़                   3.00 लाख करोड़ रुपये
ग्राउंडिंग 29000 करोड़                      44,000 करोड़ (सम्मेलन से पहले)
नीतियां 14                                     30

तीन लाख करोड़ के एमओयू, 44 हजार करोड़ ग्राउंडिंग
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के मुताबिक, राज्य में विभिन्न सेक्टर में निवेश के लिए अभी तक तीन लाख करोड़ रुपये समझौता ज्ञापन (एमओयू) हो चुके हैं। इनमें से 44 करोड़ रुपये का निवेश ग्राउंडिंग के लिए तैयार है।

सात कैबिनेट मंत्रियों के अलावा केंद्रीय मंत्री भी होंगे सम्मेलन में शामिल

राज्य सरकार के सात कैबिनेट मंत्रियों के अलावा सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, डॉ.महेंद्र नाथ पांडेय, मनसुख एल मांडविया भी शिरकत करेंगे। स्पेन, स्लोवाकिया, नेपाल, क्यूबा, ग्रीस, ऑस्ट्रिया, जापान, सऊदी अरब समेत कई अन्य देशों के राजदूतों के भी सम्मेलन में आने की संभावना है। प्रदेश सरकार ने निवेशक सम्मेलन की भव्य तैयारियां की हैं। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बृहस्पतिवार को कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर तैयारियां परखीं।

LEAVE A REPLY