अब एक क्लिक पर जमीन की कुंडली होगी सामने, इस पोर्टल में मिलेगा जवाब

0
121

आप भूमि खरीदने जा रहे हैं। जमीन के सर्किल रेट से लेकर उसके आसपास के दायरे में अस्पताल, विद्यालय आदि क्या-क्या हैं? यह सवाल ग्राहक के दिमाग में आते हैं। इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए वह कई बार एजेंट से संपर्क करते हैं। अब इन सवालों का जवाब स्वभूमि पोर्टल के माध्यम से मिल जाएगा। रजिस्ट्री विभाग ने इसका बीटा वर्जन (ट्रायल) लांच भी कर दिया है।

कोई भी व्यक्ति स्वभूमि पोर्टल के माध्यम से भूमि का सर्किल रेट, सड़क से दूरी, सड़क की चौड़ाई और जहां पर भूमि खरीदने की योजना बना रहे हैं, उसके आसपास के इलाके में भूमि का सर्किल रेट समेत अन्य जानकारी भी मिल जाएगी। संबंधित भूमि के आसपास के इलाके में अस्पताल, विद्यालय समेत अन्य संस्थान के बारे में भी जान सकेंगे। पोर्टल के माध्यम से स्टांप शुल्क का आकलन भी किया जा सकेगा। रजिस्ट्री विभाग ने संबंधित पोर्टल का पोस्टर हल्द्वानी समेत प्रदेश के अन्य कार्यालयों में लगा दिया है। इसके माध्यम से विभाग आम लोगों से सुझाव और फीडबैक भी मांग रहा है जिससे आवश्यकता अनुसार पोर्टल में सुधार भी किया जा सकेगा।

भूलेख से भूमि की भी जानकारी
इस पोर्टल के अलावा देवभूमि भूलेख वेबसाइट से जमीन का रिकॉर्ड पता किया जा सकता है। इसमें भूमि किसके नाम पर है, किस श्रेणी की है, जमीन बंधक है या नहीं आदि जानकारी मिल जाती है।

LEAVE A REPLY