आज परमार्थ निकेतन की गंगा आरती में शामिल होंगे अमित शाह, की गई अभेद सुरक्षा व्यवस्था

0
27

ऋषिकेश। देहरादून में वैश्विक निवेशक सम्मेलन के समापन के बाद शनिवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह लक्ष्मणझूला के स्वर्गाश्रम स्थित परमार्थ निकेतन की गंगा आरती में प्रतिभाग करेंगे। गृहमंत्री के भ्रमण कार्यक्रम को लेकर गुरुवार को पुलिस व प्रशासन ने सुरक्षा इंतजामों को अंतिम रूप दिया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी श्वेता चौबे ने ड्यूटी में तैनात कर्मियों की ब्रीफिंग करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

शनिवार को केंद्रीय गृहमंत्री को अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक शाम सवा चार बजे हेलीकाप्टर से स्वर्गाश्रम पहुंचेंगे। यहां वह परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती से भेंट करेंगे। जिसके बाद गंगा तट पर संध्याकालीन गंगा आरती में शामिल होंगे।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गंगा आरती के पश्चात सड़क मार्ग से देहरादून एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे। केंद्रीय गृहमंत्री की सुरक्षा व व्यवस्था के लिए क्षेत्र में भारी पुलिस फोर्स तैनात किया गया है।

शुक्रवार को परमार्थ निकेतन स्थित योगा हाल में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे ने केंद्रीय गृहमंत्री के सुरक्षा व्यवस्था को अचूक बनाने के लिए ड्यूटी में नियुक्त कार्मिकों को सतर्क रहने के निर्देश दिए। उन्होंने सुरक्षा में नियुक्त समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को सुरक्षा-प्रबंधों एवं वीवीआइपी को सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े विभिन्न बिंदुओं से अवगत कराया।

सुरक्षा मापदंडों के तहत प्रोटोकाल के अनुपालन के निर्देश
उन्होंने ड्यूटी पर तैनात पुलिस बल को संवेदनशीलता बरतने तथा वीवीआइपी की सुरक्षा मापदंडों के तहत प्रोटोकाल का शत प्रतिशत अनुपालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार से कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बताया कि केंद्रीय गृहमंत्री के आगमन से तीन घंटे पूर्व सभी अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचकर उसके आसपास के स्थानों को भली-भांति चेक करेंगे, कोई संदिग्ध वस्तु के मिलने पर उच्च अधिकारियों को तत्काल सूचना दें। ड्यूटी प्रभारियों को अपने अधीनस्थ नियुक्त कर्मचारियों के ड्यूटी कार्ड चेक करने तथा ड्यूटी के संबंध में भली-भांति ब्रीफ करने के निर्देश दिए।

मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करने का भी निर्देश
ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का बिल्कुल इस्तेमाल ना करने के निर्देश दिए। ब्रीफिंग के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक टिहरी नवनीत भुल्लर, पुलिस अधीक्षक चमोली रेखा यादव, अपर पुलिस अधीक्षक कोटद्वार जया बलोनी, अपर पुलिस अधीक्षक टिहरी जोधराम जोशी, उप सेनानायक आइआरबी प्रकाश चंद्र, अपर पुलिस अधीक्षक चंद्र मोहन सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक वीर सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक संचार अनूप काला, एसडीएम यमकेश्वर स्मिता परमार, क्षेत्राधिकारी पौड़ी श्याम दत्त नौटियाल, क्षेत्राधिकारी कोटद्वार विभव सैनी आदि मौजूद रहे।

इस तरह रहेगा फोर्स की तैनाती
केंद्रीय गृहमंत्री की सुरक्षा व व्यवस्था को अचूक बनाने के लिए क्षेत्र में अधिकारी व कर्मचारियों को सुरक्षा जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस कार्यक्रम के लिए चार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व पुलिस अधीक्षक, चार अपर पुलिस अधीक्षक, छह क्षेत्राधिकारी, आठ निरीक्षक, दो यातायात निरीक्षक, तीन थानाध्यक्ष, 26 उपनिरीक्षक, एक यातायात उपनिरीक्षक, 24 अपर उपनिरीक्षक, दो अपर उपनिरीक्षक यातायात, 109 मुख्य आरक्षी, 50 आरक्षी, 11 मुख्य आरक्षी यातायात, तीन हाक टीम, 24 महिला आरक्षी, एक कंपनी पीएसी, दो फायर टैंडर, तीन जल पुलिस तथा दो टीमें एसडीआरएफ की तैनात रहेंगी।

एक बजे से सात बजे तक प्रतिबंधित रहेगा जानकी सेतु
शनिवार को यदि आप लक्ष्मणझूला-स्वर्गाश्रम क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो, पुलिस के ट्रैफिक प्लान पर अवश्य गौर करें। क्षेत्र में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के कार्यक्रम को लेकर थाना लक्ष्मणझूला क्षेत्र में अलग ट्रैफिक प्लान लागू रहेगा।

शनिवार को दोपहर सवा एक बजे से सायं सात बजे तक जानकी पुल आने जाने वाले सभी वाहनों एवं पैदल यात्रियों के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा लेकिन स्कूल और कालेज के बच्चों को आने-जाने के लिए छूट रहेगी। परमार्थ निकेतन परिसर व परमार्थ निकेतन आरती स्थल भी पूर्ण रूप से आवाजाही के लिए प्रतिबंधित रहेगा।

पैदल यात्रियों के आवागमन के लिए रामझूला पुल खुला रहेगा। इस दौरान वाहनों की आवाजाही के लिए गरुड़चट्टी पुल का प्रयोग किया जाएगा। रामझूला-लक्ष्मणझूला की तरफ जो लोग आरती में शामिल होना चाहते हैं वह सभी गीता भवन या वानप्रस्थ भवन की आरती या अन्य आरती स्थलों में शामिल हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY